Galway Business Success Story | Galway Janardan Prasad Gupta GDD Success Story

बिहार के भागलपुर जिले के रहने वाले GDD जनार्दन प्रसाद गुप्ता का बचपन गरीबी में बीता। इसलिए उनके पास कड़ी मेहनत के अलावा सफल होने का और कोई जरिया नहीं था। उन्होंने बचपन में ही संकल्प कर लिया था 

कि वह अपनी गरीबी को खत्म करने के लिए कुछ खास करेंगे और इतना अमीर बनेंगे कि गरीबी उनके परिवार में दोबारा देखने की हिम्मत नहीं करेगी। आइए जानते हैं कि कैसे गॉलवे बिजनेस ने इस संकल्प को साकार करने में अहम भूमिका निभाई।

Galway Janardan Prasad Gupta GDD Success Story

जब वह 13 साल के थे, तब उन्होंने चूड़ियां और बिंदी बेचकर पैसा कमाना शुरू कर दिया था। उस कमाई से संतुष्ट नहीं होकर वह गांव-गांव गया, कपड़े बेचा और फिर कुछ पैसे कमाकर मसालों का कारोबार शुरू किया। 

इस काम में उन्हें मध्यम सफलता मिली, लेकिन जब महत्वाकांक्षाएं बड़ी हों और फिर सपने बड़े हो जाएं। उसका सपना था कि वह जीवन में बहुत बड़ा बन जाए और इतना पैसा कमा ले कि उसके पास एक आलीशान घर, कार, नौकर और सारी सुख-सुविधाएं हों।

सफलता के लिए संघर्ष

GDD जनार्दन प्रसाद गुप्ता कहते हैं, ''आज अगर मैं इस पायदान पर खड़ा होता हूं, तो इसका श्रेय ग्लेज कंपनी और श्री राजेश मोदी, सीनियर बिजनेसमैन, ग्लेज कंपनी को जाता है. मिस्टर राजेश मोदी मेरे मामा थे और हमारे बीच बहुत अच्छी बॉन्डिंग थी। बात उन दिनों की है जब मेरे मामा राजेश मोदी का गॉलवे बिजनेस से परिचय हुआ था। 

उस व्यवसाय की विशेषता और ताकत को महसूस करते हुए श्री राजेश मोदी ने मुझे गॉलवे व्यवसाय के बारे में भी बताया और कहा कि यदि आप अपने जीवन में आगे बढ़ने की इच्छा रखते हैं, तो आपको यह व्यवसाय अवश्य करना चाहिए। मैं खुशी-खुशी राजी हो गया।"


अगले दिन GDD जनार्दन प्रसाद गुप्ता श्री राजेश मोदी के साथ बिजनेस प्रेजेंटेशन देखने गए। उन्होंने एक संगोष्ठी में एक व्यावसायिक प्रस्तुति देखी। बिजनेस प्रेजेंटेशन देखकर वे इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने तुरंत गॉलवे बिजनेस शुरू करने का फैसला किया।

चूंकि उनके पास पर्याप्त पैसा था, इसलिए उन्होंने तुरंत गॉलवे उत्पादों का एक स्टॉक खरीदा और अपनी गॉलवे की दुकान खोली। वास्तव में, वह पहले से ही व्यापार कर रहा था, इसलिए वह व्यवसाय की बारीकियों से अच्छी तरह वाकिफ था। वह यह भी जानता था कि व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

 गॉलवे बिजनेस की ट्रेनिंग के दौरान उन्हें यह अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि इस रिटेलिंग बिजनेस में कैसे काम करना है और बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों पर कैसे ले जाना है।

फोकस और ट्रेनिंग के जरिए हासिल की गई सफलता की मंजिल

GDD जनार्दन आगे कहते हैं कि उन्होंने शुरू में ग्लेज बिजनेस को पार्ट टाइम बिजनेस के तौर पर शुरू किया था। वह ग्राहकों से समय लेकर उनके घर या दफ्तर जाता, उन्हें उत्पाद दिखाता और उन्हें बेचने की कोशिश करता।

वह इस बात पर जोर देते थे कि ग्राहक चाहे किसी भी ब्रांड का उत्पाद इस्तेमाल करे, उसे अपने उत्पाद को एक बार आजमाना चाहिए और जब उसे उत्पाद पसंद आता है, और फिर उसका नियमित ग्राहक बन जाता है। वह यह भी बताएंगे कि उनका उत्पाद अन्य उत्पादों के साथ तुलना करके कैसे अलग, विशेष और किफायती है। 

वह यह भी बताते हैं कि कंपनी की रिफंड पॉलिसी है, जिसके जरिए उत्पाद पसंद न आने पर भी उसे वापस किया जा सकता है। उन्होंने ग्राहकों को समझाया कि उत्पाद के संबंध में किसी भी शिकायत पर कंपनी के ग्राहक सेवा विभाग से संपर्क किया जा सकता है। 

एक स्पष्ट और पारदर्शी दृष्टिकोण के साथ, ग्राहक उनके प्रशंसक बन जाते हैं और उत्पाद खरीदते हैं। इस तरह उसने रिटेलिंग के जरिए अच्छा पैसा कमाना शुरू कर दिया।

और फिर मुझे सफलता मिली

जब उनके कई नियमित ग्राहक उनके बन गए, तो उन्होंने सभी को बताया कि वे कंपनी के स्वतंत्र वितरक कैसे बन सकते हैं और वितरक मूल्य पर उत्पाद खरीदकर लाभ कमा सकते हैं। जिस ग्राहक ने डिस्ट्रीब्यूटरशिप में दिलचस्पी दिखाई, 

GDD जनार्दन प्रसाद उसे अपने सीनियर के पास ले गए और बिजनेस प्रेजेंटेशन दिखाया। इस तरह जो कोई भी उसके साथ व्यापार करने को तैयार होता, वह उसे अपनी टीम का हिस्सा बना लेता।

वह आगे कहते हैं कि मैंने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए उचित ट्रेनिंग ली। प्रशिक्षण के कारण मुझमें एक सफल व्यवसायी बनने के गुण उत्पन्न हुए। एक अच्छा विक्रेता बनने के लिए जिन गुणों की आवश्यकता होती है, उन्होंने भी मुझमें आत्मसात कर लिया है। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि पहले मैं चार लोगों के बीच भी ठीक से बोल नहीं पाता था। अब उस प्रशिक्षण की बदौलत मैं हजारों लोगों के सामने मंच पर बोल पा रहा हूं।

Galway Janardan Prasad Gupta GDD Success Story

मेरी सफलता का रास्ता तैयार था। मैं उस पर चलता रहा। आज मेरा गॉलवे शॉप नेटवर्क पूरे देश में है। मैं शीशे के कारोबार में शाही राष्ट्रपति की तरह एक सम्मानित और शानदार स्तर पर पहुंच गया हूं। आप इस स्तर तक पहुंचने का मतलब जानते हैं और प्रति माह लाखों रुपये नहीं कमाते हैं 

और जीवन शैली एक स्टार की तरह है। हाँ। मैं देश-विदेश में घूमता रहता हूं। मैं आलीशान होटलों में रहता हूं। मैं कई वाहनों का मालिक हूं और आज मेरे पास आराम का हर साधन है। 

अब मैं अपनी टीम को ट्रेनिंग देता हूं। मैं उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता हूं। ताकि टीम के बाकी सदस्य भी मेरी तरह अपना हर सपना पूरा कर सकें।


कुल मिलाकर आज गरीबी को हराकर एक सफल इंसान बनने का मेरा संकल्प सच हो गया है और मैं आज जहां भी हूं, सिर्फ और सिर्फ गॉलवे बिजनेस की वजह से हूं। मुझे इतना शानदार जीवन देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.